PM Awas Yojana List Kaise Check Karen | प्रधानमंत्री आवास लिस्ट आ चुकी है 2023

PM Awas Yojana List Kaise Check Karen- भारत के केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए एक योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना इसका मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों को घर देना है। इस योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों को घर बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से सहायता राशि दी जाती है। यह सहायता राशि 120000 रुपए की होती है। जो लाभुक के बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है।

PM Awas Yojana List Kaise Check Karen
PM Awas Yojana List Kaise Check Karen

PM Awas Yojana List Kaise Check Karen | Step by Step प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

ऐसे में जिस लाभुक का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में आता है। उनमें से अधिकतर लाभुक को यह पता नहीं होती है। कि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें(PM Awas Yojana List Kaise Check Karen)। और नाम चेंक करने की प्रक्रिया क्या होती है। जिससे लाभुक कई जगह कई दिनों तक चक्कर लगाते रहते हैं। अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं।
तथा इसकी प्रक्रिया जानना चाहते हैं। तो इस लेख को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें। यहां पर आप जानेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम कैसे चेक करते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में कई सारे शहरी तथा ग्रामीण गरीबों परिवारों के लाभुक का नाम आ चुका होता है। लेकिन उन सभी को लिस्ट में नाम होने की जानकारी नहीं होती है। तो यहां पर दिए गए प्रक्रिया को अपनाते हुए आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana List Kaise Check Karen | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया। 

Step -1. सबसे पहले आपको आपके मोबाइल के Chrome ब्राउजर या फिर Google एप्लीकेशन को ओपन करना है। यहां पर आपको सर्च करने के लिए Search Box दिखाई देगा।
Step 2. गूगल के Search Box में आपको pmayg.nic.in टाइप करके Search बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप Search बटन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
Step 3. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट में आपको नीली पट्टी पर Stakeholder दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना है।
Step 3. जैसे ही आप Stakeholder बटन पर क्लिक करेंगे। आपको पहला ऑप्शन दिखाई देगा। IAY/PMAYG Beneficiary उस पर क्लिक करना है।
Step 4. जैसे ही आप IAY/PMAYG Beneficiary बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। और यहां पर आपको Enter Registration Number दिखाई देगा।
Step 5. अगर आपको अपना Registration Number याद है। तो यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर Submit बटन पर क्लिक कर दें। आपको अपना Beneficiary स्टेटस देखने को मिल जाएगा। और अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर याद नहीं है, तो नीचे Advance सर्च बटन पर क्लिक करना है।
Step 6. जैसे ही आप Advance सर्च बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा। जिसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। जैसे राज्य, जिला, प्रखंड, पंचायत, केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए कौन से स्कीम का रजिस्ट्रेशन अपने करवाया है। उसकी जानकारी भरनी पड़ेगी।
Step 7. ऊपर मांगी गई सारी जानकारी को भरने के बाद जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे। आपके प्रखंड के जितने भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में लाभुक का चयन हुआ है। उन सभी लाभुक का लिस्ट दिखाई देगा। उस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
Step 8. इसके अलावा आप अपने नाम, बीपीएल नंबर और अकाउंट नंबर भरकर भी अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

Conculasion :-

तो उम्मीद करता हूं, आप लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम मोबाइल से कैसे चेंक करें (PM Awas Yojana List Kaise Check Karen)। के बारे में विस्तार से जान चुके हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है। तो अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। साथ ही ऐसे ही योजनाओं से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट Kisankyc.Com पर जरूर आए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2023 24 की लिस्ट अपने मोबाइल से कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वहां पर आप अपना पंजीकरण संख्या डालकर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर बता दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी राशि दी जाती है

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू के खाते में 120000 रुपए की राशि दी जाती है। इसके अलावा आवास शौचालय के लिए भी ₹12000 दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियम क्या है

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए लबों को भारत का स्थानीय निवासी होना चाहिए। और उसके परिवार के सदस्यों के नाम पर भारत के किसी भी भाग में पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

मोबाइल से आवास ऑनलाइन कैसे करें

अपने मोबाइल से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वहां आपको सिटीजन असेसमेंट या फिर बेनिफिशियरी असेसमेंट के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा। और मांगे गए सारी जानकारी को भरना पड़ेगा।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना बंद हो गई है
नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना को 2024 तक बढ़ा दी गई है। और इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभ दिसंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और आवास योजना का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment