Jharkhand NMMS Scholarship Scheme 2024 | 8वी पास जल्दी करें Apply Now – Kisankyc

Jharkhand NMMS Scholarship Scheme 2023-24:- झारखंड अधिविध परिषद (JAC) की ओर से राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति योजना 2023-24 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस एनएमएमएस (NMMS) छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से विशेष छात्र एवं छात्राओं जो आर्थिक रूप से कमजोर है। वैसे छात्र/छात्राओं को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए साथ ही प्रेरित करने के लिए यह छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गयी है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ हो चुकी है। कक्षा आठवीं में अध्ययनरत छात्र/ छात्राएं इस फॉर्म का आवेदन कर सकते हैं।

Jharkhand NMMS Scholarship Scheme | बारह हजार महीना, 7वी पास जल्दी करें Apply 

Scholarship के लिए आवेदन शुल्क:
UR/OBC/EWS – 250/-
SC/ST -125/-

Jharkhand NMMS Scholarship Scheme 2024 की महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि -17 /10 /2023
आवेदन करने की अंतिम तिथि – 17/11/2023
परीक्षा आयोजित होने की तिथि -17/ 12/ 2023
समय – 11:00AM से 2:00PM तक

Jharkhand NMMS Scholarship Scheme के लिए योग्यता

झारखंड राज्य में अवस्थित राजकीय/ राज्यकृत/ प्रोजेक्ट/ अल्पसंख्यक विद्यालय में नामांकित एवं अध्यनरत वैसे छात्र राष्ट्रीय सह मेधा छात्रवृत्ति (NMMS) परीक्षा 2030-24 में सम्मिलित होने के योग्य होंगे, इसक लिए कुछ शर्ते पूरी करनी होगी। जो इस प्रकार हैं :-

1. शैक्षणिक सत्र 2022-23 में 55% अंकों के साथ सातवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो, एवं सत्र 2023-24 में अष्टम वर्ग में नामांकित एवं अध्यनरत हो (अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्राओं को अंको में 5% की छूट दी जाएगी)।
2. जिनके माता-पिता /अभिभावक के वार्षिक आय 3.5 लाख से अधिक ना हो।
3. केंद्रीय विद्यालय ,जवाहर नवोदय विद्यालय ,सैनिक स्कूल एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित में से आवासीय विद्यालय जहां रहने खाने एवं पढ़ने की व्यवस्था सरकार के द्वारा की जाती है। वैसे छात्र-छात्रा इस परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र नहीं होंगे।

Jharkhand NMMS Scholarship Scheme परीक्षा पद्धति एवं पाठ्यक्रम

राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के प्रश्न वर्ग सप्तम एवं अष्टम के स्तर के होंगे। यह परीक्षा OMR शीट पर ली जाएगी। परीक्षा में दो पेपर होंगे।
PAPER -1और PAPER – 2 ।

  • PAPER -1 में मानसिक योग्यता परीक्षण (MAT).
  • PAPER- 2 में स्कॉलरशिप एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT) से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस परीक्षा में कुल 180 प्रश्न होंगे। और प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर देने के लिए एक अंक दिया जाएगा। साथ ही परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी ।

Jharkhand NMMS Scholarship Scheme चयनित होने के लिए आवश्यक अंक (प्रतिशत में)

इस परीक्षा में चयनित होने के लिए छात्र-छात्राओं को कोटिवार के अनुसार न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स (Qualifying Marks) प्रतिशत में निर्धारित किया गया है। जो इस प्रकार है:-

  • UR/BC-1/BC-2/EWS कैटेगरी के विधार्थियो के लिए नयून्तम 40% अंक लाना अनिवार्य है।
  • SC/ST- कैटेगरी के विधार्थियो के लिए नयून्तम् अंक 32% लाना अनिवार्य है। इससे कम अंक लाने वाले विधार्थी असफल माने जायेंगे। और उन्हे मेधा सूची मैं स्थान नही दिया जायेगा।

Jharkhand NMMS Scholarship Scheme छात्रवृत्ति राशि

झारखंड एनएमएमएस स्कॉलरशिप 2024-स्कूली एवं साक्षरता मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत चयनित छात्राओं को NSP पोर्टल द्वारा DBT के माध्यम से कक्षा 9वी से 12वीं तक 12000 रुपया, प्रति वर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इससे संबंधित विस्तार से जानने के लिए आधिकारिक नोटिस को जरूर देखें।

Important Link :-

Online Apply Link Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here

तो दोस्तो,,, उम्मीद करता हूँ, आप सभी को Jharkhand NMMS Scholarship Scheme 2023-24 के बारे मैं पूरी तरह समझ गए होंगे। अगर जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो अपने जरूरतमंद दोस्तो के साथ जरूर करें। साथ ही ऐसे हो योजनाओ से संबंधित जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट Kisankyc.Com पर जरूर आए।

FAQ :-

1. Jharkhand MMS Scholarship Scheme योजना क्या है?

झारखंड सरकार द्वारा शुरु की गयी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य मेधा छात्रों को आगे की पढाई के लिए सहायता राशि देना है।

2. Jharkhand MMS Scholarship Scheme मैं कितनी राशि दी जायेगी?

योजना के तहत चयनित होने वाले छात्रों को 12000 Rs. प्रति महिना दिया जायेगा।

3. Jharkhand MMS Scholarship Scheme योजना का लाभ कौन ले सकता है?

राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति योजना का लाभ झारखंड के गरीब और मेधावी छात्रों को दिया जायेगा।!

Leave a Comment