India Independence Day 2023

India Independence Day स्वतंत्रता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है | भारत में कई तरह के त्यौहार मनाया जाता है। जो धार्मिक आधार पर होता है। लेकिन स्वतंत्रता दिवस एक ऐसा त्यौहार है, जो सभी धर्मों से ऊपर उठकर है। और यह एक राष्ट्रीय त्योहर है। जिसमें सभी भारतवासी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। 15 अगस्त के दिन देश के सभी सरकारी संस्थानों, कार्यालयों इत्यादि जगहों पर भारत का राष्ट्रीय तिरंगा फहराया जाता है। और भारत का राष्ट्रीय गान “जन गन मन अधिनायक” गाया जाता है। इस त्यौहार को देश की राजधानी दिल्ली में विशेष रूप से मनाया जाता है। क्योंकि दिल्ली भारत की राजधानी है, और आज के दिन भारत के प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं।

India Independence Day
India Independence Day

India Independence Day। स्वतंत्रता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

स्वतंत्रता दिवस यानी कि 15 अगस्त, आज ही के दिन 15 अगस्त 1947 को भारत, ब्रिटिश शासन व्यवस्था से मुक्त होकर स्वतंत्रता प्राप्त की थी। और अंग्रेज भारत छोड़कर वापस अपने देश गए थे। स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए भारत के वीर जवानों तथा क्रांतिकारियों का बहुत ही बड़ी योगदान है। जिसको भुलाया नहीं जा सकता है। स्वतंत्रता प्राप्त के लिए कितने ही क्रांतिकारियों ने अपनी जान गवा दी। देश को आजाद करने के लिए अपने आप को बलिदान कर दिया। भारत वासियों ने ब्रिटिश से आजाद होने के लिए बहुत मेहनत और संघर्ष किया। भारत के वीर क्रांतिकारियों ने ब्रिटिश सरकार को मजबूर कर दिया, भारत को स्वतंत्र करने के लिए। तब जा के ब्रिटिशो ने भारत की बागडोर, भारत वासियों को सौंप दी। और अंततः भारत 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजाद हो गया। 15 अगस्त 1947 को भारत की एक नई शुरुआत थी। और इसी आजादी की खुशी मै स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता हैं।

India Independence Day | भारत की पहली स्वतंत्रता दिवस कब मनाया गया था।

ब्रिटिश शासन से आजाद होने के बाद भारत ने पहला स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया। और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भारत को एक स्वतंत्र देश घोषित किया।

India Independence Day |15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है।

स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए भारत वासियों को ब्रिटिशो के साथ बहुत संघर्ष करनी पड़ी। जिसमें कई क्रांतिकारी शहीद हो गए। और भारत को स्वतंत्र राष्ट्र बनाने के लिए अपने प्राण त्याग दिए। उन स्वतंत्रता सेनानियों, क्रांतिकारियों और शहीदों की याद में हम सभी भारतवासी, 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं।
तो दोस्तों,,, आज के लेख मैं, आप लोगो न जाना की, भारत मैं India Independence Day स्वतंत्रता दिवस कब और क्यों मनाया जाता है | अगर आपको यह लेख अच्छी लगी है | तो अपने दोस्तों के साथ यह लेख और  kisankyc.com  शेयर जरूर करें | साथ ही एक प्यारा सा कमेंट जरूर दें |

1 thought on “India Independence Day 2023”

Leave a Comment