Atal Pension Yojana Me Vyakti Ki Mrityu Hone Par Kya Hota Hai | क्या है इसका नियम 2023

अटल पेंशन योजना मैं व्यक्ति की मृत्यु होने पर क्या होता है। क्या है इसका नियम बुढ़ापे मैं लोगो को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गयी थी। कई लोग इस योजन का लाभ लेने के लिए अपने बैंक खता मैं पैसा जमा कर रहे है। साथ ही साथ यह भी सोच रहे है की अगर 60 वर्ष के पहले मृत्यु हो जाती है तो क्या होगा। जमा किये गए राशि किसको मिलेंगी। तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। आज आप जानेंगे कि Atal Pension Yojana Me Vyakti Ki Mrityu Hone Par Kya Hota Hai। और इसके क्या नियम हैं।

Atal Pension Yojana Overview

Scheme
Atal Pension Yojana
योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा
योजना की शुरुआत जून 2015
योजना में प्रवेश की आयु 18 से 40 साल
लाभार्थी भारत के नागरिक

Atal Pension Yojana क्या हैं।

केंद्र सरकार देश के बूड़े बुजर्गो के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत किया था । इस योजना के तहत की भी ऐसी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है। वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के अनुसार व्यक्ति को प्रत्येक महिना कुछ प्रीमियम राशि अटल पेंशन योजना खाता मैं जमा करना पड़ता है। और जब व्यक्ति की आयु 60 वर्ष से अधिक हो जाती है। तो जमा किये गए राशि को ब्याज समेत प्रत्येक महिना पेंशन के तौर पे दी जाती है। यह राशि जमा किये गए राशि के अनुसार प्रत्येक महीना 5000 रुपये तक का पेंशन के रूप मैं मिल सकता है।

Atal Pension Yojana Me Vyakti Ki Mrityu Hone Par Kya Hota Hai | 60 वर्ष से पहले मृत्यु होने पर राशि किसको मिलेगी

अटल पेंशन योजना के अनुसार जो व्यक्ति खाता खुलवाता है। और प्रत्येक महिना की राशि जमा करता है। लेकिन किसी कारण वश व्यक्ति की 60 वर्ष से पहले मृत्यु हो जाती है। तो इस योजना के अनुसार सरकार की तरफ से उसके जीवन साथी को चलाने का विकल्प देता है।

अगर उसके जीवन साथी चाहे तो चला सकते हैं। और 60 वर्ष के पद वह अटल पेंसन योजना का लाभ ले सकता है। लेकिन अगर उसका जीवन साथी इस योजना को चलाने या पूरी करने मैं असमर्थ है। और वह नही चला पाता है। तो जो राशि मृत व्यक्ति द्वारा जमा किया गया था। वह राशि उसके जीवन साथी को बिना व्याज के दे दी जायेगी। इसके भी कुछ प्रोसेस होते हैं।

Atal Pension Yojana Me Vyakti Ki Mrityu Hone Par Kya Hota Hai | 60 वर्ष पूरी होने के बाद मृत्यु होने पर का होगा।

अटल पेंशन योजना के अनुसार जब कोई व्यक्ति खाता खुलवाता है। तो उस समय व्यक्ति से अपने जीवन साथी के साथ एक नॉमिनि का भी नाम रखने के लिए बोला जाता है। जो अनिवार्य होता है। तभी जा के खाता खोल जा सकता है। ताकि व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके द्वारा जमा की गयी राशि को यदि उसका जीवन साथी है, तो जीवन साथी को मिलेगा, अगर वो नही है तो नॉमिनि को मिल सके।

Atal Pension Yojana का लाभ कौन ले सकता है।

  • अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • व्यक्ति की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • व्यक्ति के पास आधार कार्ड होनी चाहिए।
  • व्यक्ति के पास वोटर कार्ड होनी चाहिए।

Atal Pension Yojana में आवेदन कैसे करें?

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक घर जाना पड़ेगा। और अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। अगर आपके पास बैंक खता है, तो आप बैंक घर जा के उसी बैंक खाता नंबर मैं अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई करना पड़ेगा।

Important Link :- 

Important Link
Click Here
Apply Online Click Here
Yojana Click Here
निष्कर्ष :-

आज के लेख मैं आपने जाना की अटल पेंशन योजना मैं व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसका पैसा किसको मिलता है,और उसके क्या नियम है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो जरूरतमंद लोगो को बताये। तथा ऐसे ही योजनाओ से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर जरूर आए।

FAQ :-
Q.1. अटल पेंशन योजना की पेंशन कब मिलती है?

Ans- अटल पेंशन योजना की पेंशन 60 वर्ष होने के बाद मिलता है।

Q.2. अटल पेंशन योजना में आवेदन हेतु आयु की पात्रता क्या है?

Ans- अटल पेंशन योजना मैं आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment